इम्यून सिस्टम कैसे मजबूत करे । 20 Food To Boost The Immune System Quickly

इम्यून सिस्टम कैसे मजबूत करे। Food To Boost The Immune System Quickly



1)Dark chocolate. ...

डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

मुक्त कण वे अणु हैं जो शरीर तब पैदा करता है जब वह भोजन को तोड़ता है या प्रदूषकों के संपर्क में आता है। मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारी में योगदान कर सकते हैं।

इसके संभावित लाभों के बावजूद, डार्क चॉकलेट कैलोरी और संतृप्त वसा में उच्च है, इसलिए इसे मॉडरेशन में खाना महत्वपूर्ण है


2) हल्दी
हल्दी और अदरक में पाया जाने वाला ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इंफ्लेमिट्री कंपाउंड एलर्जी से लड़ता है। एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर गरम दूध में और अदरक की चाय भी लाभकारी है।

हल्दी एक पीला मसाला है जिसे बहुत से लोग खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं। यह कुछ वैकल्पिक दवाओं में भी मौजूद है। हल्दी का सेवन करने से व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार हो सकता है। यह हल्दी में एक यौगिक करक्यूमिन के गुणों के कारण है।

2017 की समीक्षा के अनुसार, कर्क्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है।



3)Oily fish

सैल्मन, ट्यूना, पाइर्चर्ड्स और अन्य तैलीय मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं।

2014 की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड के लंबे समय तक सेवन से संधिशोथ (आरए) का खतरा कम हो सकता है।

आरए एक पुरानी ऑटोइम्यून स्थिति है जो तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से शरीर के एक स्वस्थ हिस्से पर हमला करती है


4)नींबू

 नींबू में पाए जाने वाले विटामिन-सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह हर प्रकार की एलर्जी दूर करता है। दिनभर में एक गिलास नींबू पानी पीना ही चाहिए।




5)Broccoli

ब्रोकोली विटामिन सी का एक और स्रोत है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं, जैसे कि सल्फोराफेन। इन कारणों से, प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए नियमित रूप से खाने के लिए सब्जी का एक अच्छा विकल्प है।

6)पालक
पालक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं:
flavonoids
कैरोटीनॉयड
विटामिन सी
विटामिन ई
विटामिन सी और ई प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

अनुसंधान यह भी इंगित करता है कि फ्लेवोनॉयड्स स्वस्थ लोगों में आम सर्दी को रोकने में मदद कर सकते हैं।



7)अदरक
लोग अदरक का उपयोग कई प्रकार के व्यंजन और मिठाइयों के साथ-साथ चाय में भी करते हैं।

एक समीक्षा के अनुसार, अदरक में विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और स्वास्थ्य लाभ की पेशकश करने की संभावना है। हालांकि, यह पुष्टि करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है कि यह बीमारी को प्रभावी ढंग से रोक सकता है या नहीं।


8)लाहसून
जुकाम और अन्य बीमारी की रोकथाम के लिए लहसुन एक सामान्य घरेलू उपचार है।

एक समीक्षा में देखा गया कि क्या एलिसिन युक्त लहसुन की खुराक लेने से सर्दी होने का खतरा कम हो जाता है।

प्लेसीबो लेने वाले प्रतिभागियों के समूह में लहसुन की खुराक लेने वालों की तुलना में उनके बीच सर्दी की संख्या दोगुनी से अधिक थी। हालांकि, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि अधिक शोध यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है कि लहसुन सर्दी से बचाव में मदद कर सकता है या नहीं।



10) Green tea

ग्रीन टी में थोड़ी मात्रा में कैफीन होता है, इसलिए लोग इसे काली चाय या कॉफी के विकल्प के रूप में ले सकते हैं। इसे पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो सकता है।

ब्लूबेरी के रूप में, ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो सर्दी के खतरे को कम कर सकता है

11)सेब:
 रोजाना एक सेब खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली दुरुस्त रहेगी। आप एलर्जिक रिऐक्शन से बच सकेंगे।


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